राजस्थान का तीसरा विकेट गिरा, संजू सैमसन 42 बॉल पर 85 रन बनाकर पवेलियन लौटे; मोहम्मद शमी ने आउट किया


four मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

राजस्थान के संजू सैमसन ने सीजन में लगातार दूसरी फिफ्टी लगाई। यह उनके आईपीएल करियर की 12वीं फिफ्टी है।

आईपीएल के 13वें सीजन का 9वां मैच राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच शारजाह में खेला जा रहा है। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब ने राजस्थान को सीजन का दूसरा सबसे बड़ा 224 रन का टारगेट दिया। राजस्थान के राहुल तेवतिया और रॉबिन उथप्पा क्रीज पर हैं। संजू सैमसन ने 42 बॉल पर 85 रन की पारी खेली। उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट किया। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

आईपीएल में सैमसन के 100 छक्के पूरे
राजस्थान के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने आईपीएल में 100 छक्के पूरे किए। ऐसा करने वाले वे 19वें खिलाड़ी हैं। भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो इस मामले में वे 11वें नंबर पर आते हैं। सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड क्रिस गेल (326) के नाम है।

पंजाब ने सीजन का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया
पंजाब ने 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 223 रन बनाए। मयंक अग्रवाल ने 45 बॉल पर शानदार शतक जड़ा। मयंक अग्रवाल ने 45 बॉल पर शानदार शतक जड़ा। यह किसी भी भारतीय की ओर से लगाई गई दूसरी सबसे तेज सेंचुरी है। मयंक (106) ने कप्तान लोकेश राहुल (69) के साथ 183 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप भी की।

इसके अलावा निकोलस पूरन ने 25 और ग्लेन मैक्सवेल ने 13 रन बनाए। पंजाब की पारी में कुल 11 छक्के लगे। राजस्थान की ओर से अंकित राजपूत और टॉम करन को 1-1 विकेट मिला।

युसुफ के बाद मयंक सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय
सबसे तेज शतक लगाने के मामले में मयंक दूसरे भारतीय बन गए हैं। यह रिकॉर्ड युसुफ पठान के नाम है, जिन्होंने 2010 में मुंबई के खिलाफ 37 बॉल पर शतक लगाया था। ओवरऑल में क्रिस गेल टॉप पर हैं, जिन्होंने 2013 में पुणे के खिलाफ 30 बॉल पर शतक लगाई थी।

सीजन का पहला शतक भी पंजाब से ही लगा था
आईपीएल के इस सीजन का पहला शतक भरी पंजाब के ही बल्लेबाज ने लगाया था। राहुल ने बेंगलुरु के खिलाफ 132 रन की पारी खेली थी। यह लीग में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। इससे पहले ऋषभ पंत ने 128 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस मामले में क्रिस गेल 175 के स्कोर के साथ टॉप पर काबिज हैं।

आईपीएल इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप
ओपनर राहुल और मयंक के बीच आईपीएल में तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है। इससे पहले 2019 में हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने बेंगलुरु के खिलाफ 185 रन की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप की थी। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर केकेआर के गौतम गंभीर और क्रिस लिन हैं। उन्होंने 2017 में गुजरात के खिलाफ 184 रन की साझेदारी की थी।

यूएई में आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर, यहां 5वीं बार 200+ का स्कोर बना
यूएई में पंजाब ने आईपीएल का सबसे बड़ा और 5वीं बार 200+ का स्कोर बनाया है। इससे पहले इसी सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने इसी मैदान पर 216 रन बनाए थे। इसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स 200 रन बना सकी थी। वहीं, 2014 में अबु धाबी में चेन्नई ने 205 रन बनाए थे। इसके बाद पंजाब ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 18.5 ओवर में 206 रन बनाते हुए मैच जीत लिया था। 2014 में लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल के शुरुआती 20 मैच खेले गए थे।

दोनों टीमें
राजस्थान:
जोस बटलर, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रॉबिन उथप्पा, राहुल तेवतिया, रियान पराग, टॉम करन, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और अंकित राजपूत।
पंजाब: मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, करुन नायर, सरफराज खान, जिमी नीशम, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और शेल्डन कॉटरेल।

शारजाह में पिछली बार पंजाब ने राजस्थान को हराया था
पिछले 5 मुकाबलों में पंजाब ने राजस्‍थान को four बार शिकस्त दी है। वहीं 2014 में शारजाह में ही दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था, जिसमें पंजाब ने राजस्थान को 7 विकेट से हराया था। लीग में यह पंजाब का तीसरा और राजस्थान का दूसरा मैच है। पंजाब ने 1 मैच जीता और 1 में उसे हार मिली। वहीं राजस्थान ने अपने पहले मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया था।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
राजस्थान में कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन eight करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।

आईपीएल में राजस्थान का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा
आईपीएल का पहला खिताब (2008) जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स ने लीग में अब तक 148 मैच खेले, जिसमें 76 जीते और 70 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, अपने पहले खिताब का इंतजार कर रही पंजाब ने अब तक 178 में से 83 मैच जीते और 95 हारे हैं। इस तरह लीग में रॉयल्स की जीत सक्सेस रेट 51.35% और पंजाब का 46.62% रहा।

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *